Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6: क्या हॉनर ने सैमसंग को हराया?

जब भी आप फोल्डेबल फोन के बारे में सोचते हैं, तो सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 आपके दिमाग में सबसे पहले आता है। सैमसंग का छठी पीढ़ी का फोल्डेबल फोन पिछली पीढ़ियों की तुलना में पतला और हल्का है, लेकिन यह ज्यादातर वृद्धिशील अपग्रेड की आजमाई हुई रणनीति पर टिका हुआ है जो पिछले फोल्ड उपयोगकर्ताओं के लिए परिचित होगा।

सैमसंग का अमेरिका में ज्यादा मुकाबला नहीं है, हालांकि Google Pixel 9 Pro Fold और OnePlus Open का लक्ष्य सैमसंग को पीछे छोड़ना है। हालांकि, अमेरिका के बाहर एक बड़ी लड़ाई चल रही है, और सैमसंग के पास गंभीर प्रतिस्पर्धा है जो पतली, पतली है और बेहतर कैमरे, बड़े डिस्प्ले और बेहतर प्रदर्शन देने का दावा करती है।

पश्चिमी यूरोप में सैमसंग के सबसे बड़े प्रतिस्पर्धियों में से एक हॉनर है। पिछले साल, मैजिक V2 सबसे पतले फोल्डेबल में से एक था, लेकिन अब इसे हॉनर मैजिक V3 ने पीछे छोड़ दिया है। यह कागज पर पतला और हल्का है, और कई स्पेक्स बेहतर हैं, लेकिन क्या यह बेहतर है? आइए देखें कि यह Galaxy Z Fold 6 से किस तरह तुलना करता है।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6: स्पेक्स

Honor Magic V3Samsung Galaxy Z Fold 6
SizeUnfolded: 156.6 x 145.3 x 4.4 mmFolded: 156.6 x 74.0 x 9.3 mmUnfolded: 153.5 x 132.6 x 5.6 mmFolded: 153.5 x 68.1 x 12.1 mm
Weight226 grams (7.97 ounces)239 grams (8.43 ounces)
Screen sizeCover screen: 6.43 inch AMOLEDInner screen: 7.92 inch AMOLEDCover screen: 6.3 inch AMOLEDInner screen: 7.6 inch AMOLED
Screen resolutionCover screen: 1060 x 2376 pixels (402 pixels per inch), 1-120HzInner screen: 2156 x 2344 pixels (402 pixels per inch), 1-120HzCover screen: 968 x 2376 pixels (410 ppi), 1-120HzInner screen: 1856 x 2160 pixels (374 pixels per inch), 1-120Hz
Operating systemAndroid 14Android 14
Storage256GB, 512GB, 1TB256GB, 512GB, 1TB
MicroSD card slotNoNo
ProcessorQualcomm Snapdragon 8 Gen 3Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3
RAM12GB (256GB)16GB (512GB, 1TB)12GB
CameraRear:50-megapixel wide50MP periscope (3.5x optical zoom)40MP ultrawideSelfie:20MP: Cover Display
20MP: main display
Rear:50MP wide10MP telephoto (3x optical zoom)12MP ultrawideSelfie:10MP: cover display
4MP: main display
VideoUp to 4K at 30 frames per second (fps)Up to 4K at 60 frames per second (fps)
Bluetooth versionBluetooth 5.3Bluetooth 5.3
PortsUSB-C 3.1USB-C 3.2
Fingerprint sensorYes, embedded in the power buttonYes, embedded in the power button
Water resistanceIP68IP48
Battery5,150mAh battery66W wired charging50W wireless charging5W reverse wireless chargingType: Silicon-carbon4,400mAh battery25W wired charging15W wireless charging4.5W reverse wireless chargingType: Lithium Polymer
App marketplaceGoogle Play StoreGoogle Play Store
Network supportMost major carriersMost major carriers
ColorsVelvet Black, Snow, Tundra Green, RedNavy, Silver Shadow, Pink, Black, White
PriceTBDStarting at $1,800
Buy fromMost major retailersMost major retailers

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6: डिज़ाइन

Galaxy Z Fold 6 कई कारणों से एक बढ़िया विकल्प है, जिसमें यह भी शामिल है कि चलते समय यह एक शानदार डिवाइस है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि Magic V3 इसे भारी-भरकम दिखाता है। जब इसे खोला जाता है तो Magic V3 का सबसे पतला हिस्सा 4.35mm और जब इसे मोड़ा जाता है तो यह 9.3mm का हो जाता है, और यह Galaxy Z Fold 6 की तुलना में क्रमशः 5.6mm और 12.1mm पर काफी पतला है।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6

1.3mm का अंतर शायद इतना बड़ा न लगे, लेकिन दैनिक उपयोग में यह बहुत बड़ा अंतर पैदा करता है। Magic V3 आपकी जेब में रखे एक सामान्य स्मार्टफोन की तरह लगता है, जबकि Galaxy Z Fold 6 एक फोल्डेबल फोन की तरह लगता है। Magic V3, Galaxy Z Fold 6 की तुलना में लगभग 13 ग्राम हल्का है, जिससे यह अहसास होता है कि यह फोल्डेबल फोन नहीं है।

गैलेक्सी Z फोल्ड 6 ज़्यादा सममित है, और आर्मर एल्युमिनियम फ्रेम मैजिक V3 की तुलना में थोड़ा ज़्यादा प्रीमियम लगता है। मैजिक V3 का डिज़ाइन और इसे जितना संभव हो उतना पतला बनाने पर इसका फ़ोकस यह भी दर्शाता है कि आप डिस्प्ले को किसी भी कोण पर फिक्स नहीं कर सकते। पतले डिज़ाइन का यह भी अर्थ है कि यह खुलने पर सीधा खड़ा नहीं होगा, जबकि गैलेक्सी Z फोल्ड 6 इन उपयोग के मामलों के लिए आदर्श है।

गैलेक्सी Z फोल्ड 6 हाथ में शानदार लगता है, और हिंज इसे अलग-अलग कोणों पर इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। हॉनर मैजिक V3 भी हाथ में शानदार लगता है और असंभव रूप से पतला है, जो इसे ज़्यादा लोगों के लिए आदर्श बनाता है। हॉनर फोन पर एक शिलालेख के साथ सैमसंग को ट्रोल करने में भी सक्षम था, जो कि केक पर आइसिंग की तरह है। यह एक मामूली जीत है, लेकिन फिर भी एक जीत है।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6: डिस्प्ले

दोनों फोन में शानदार डिस्प्ले हैं, लेकिन सैमसंग बेहतरीन स्क्रीन के लिए प्रसिद्ध है और इसे सबसे अच्छे स्मार्टफोन डिस्प्ले के लिए व्यापक रूप से माना जाता है।

गैलेक्सी Z फोल्ड 6 कोई अपवाद नहीं है और इसमें एक शानदार 6.3-इंच डायनामिक AMOLED कवर डिस्प्ले है जो समान कैलिबर के 7.6-इंच डिस्प्ले में खुलता है। दोनों स्क्रीन 2600 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस और 1Hz से 120Hz की वैरिएबल रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती हैं, जबकि कवर डिस्प्ले में गोरिल्ला ग्लास विक्टस 2 प्रोटेक्शन भी है।

गैलेक्सी Z फोल्ड 6 का डिस्प्ले गैलेक्सी Z फोल्ड 5 की तुलना में थोड़ा छोटा और चौड़ा है। यह पिछले सैमसंग फोल्डेबल के बारे में सबसे बड़ी शिकायतों में से एक को हल करते हुए एक अधिक पारंपरिक स्मार्टफोन जैसा अनुभव बनाता है।

हॉनर मैजिक V3 में 6.43-इंच का OLED कवर डिस्प्ले है जो गैलेक्सी Z फोल्ड 6 की तुलना में थोड़ा चौड़ा है, लेकिन समान ऊंचाई का है। यह इसे कई लोगों के लिए अधिक एर्गोनोमिक रूप से अनुकूल बनाता है और पिक्सेल 9 प्रो फोल्ड जैसे फोन के डिज़ाइन के करीब है। यह 1Hz से 120Hz रिफ्रेश रेट, 1800 निट्स पीक ब्राइटनेस और डॉल्बी विजन सपोर्ट के साथ 7.92-इंच AMOLED डिस्प्ले बनाता है।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6

मैजिक V3 में आंखों के आराम और समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ बढ़िया सॉफ़्टवेयर सुविधाएँ हैं। उद्योग का पहला AI डीफोकस डिस्प्ले 25 मिनट के स्क्रीन टाइम के बाद क्षणिक मायोपिया को 13 डिग्री तक कम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जानबूझकर बनाए गए सॉफ़्टवेयर फ़ीचर आंखों के आराम को बेहतर बनाने और अधिक सुखद देखने के अनुभव के लिए नीली रोशनी को फ़िल्टर करने में भी मदद करते हैं।

मैजिक V3 में एक प्रभावशाली डिस्प्ले है, लेकिन सैमसंग डिस्प्ले किसी भी स्मार्टफोन पर सबसे अच्छे हैं, और गैलेक्सी Z फोल्ड 6 इस प्रवृत्ति को जारी रखता है। कहा जाता है कि, हॉनर की आई टेक काफी दिलचस्प है और दृष्टि समस्याओं वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकती है।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6: प्रदर्शन और बैटरी

इन दोनों फ़ोन के प्रदर्शन में आपको बहुत ज़्यादा अंतर नहीं मिलेगा। दोनों ही फ़ोन Snapdragon 8 Gen 3 द्वारा संचालित हैं – हालाँकि Galaxy Z Fold 6 में Galaxy के लिए थोड़ा बदला हुआ वर्शन है – और दोनों में कम से कम 12GB RAM है।

Galaxy Z Fold 6 में 256GB, 512GB या 1TB स्टोरेज है, सभी में RAM की मात्रा समान है। वहीं, Honor Magic V3 में भी यही स्टोरेज विकल्प हैं, लेकिन 256GB मॉडल को छोड़कर सभी में 16GB RAM है। दोनों फ़ोन में बहुत कम अंतर है; दोनों फ़ोन तेज़, तरल और स्मूथ हैं और वे फ्लैगशिप प्रदर्शन देते हैं।

जब आप बैटरी लाइफ़ पर विचार करते हैं तो वे बहुत कम समान हैं। हमने Honor Magic V3 की बैटरी का पूरी तरह से परीक्षण नहीं किया है, लेकिन यह काफ़ी बड़ी है और संभवतः बहुत बेहतर है। Samsung ने अभी भी सबसे बड़ी बैटरी साइज़ या सबसे तेज़ चार्जिंग को नहीं अपनाया है, और Honor दिखाता है कि आप बड़ी बैटरी के साथ एक बेहद पतला फोल्डेबल फ़ोन भी पा सकते हैं।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6

गैलेक्सी Z फोल्ड 6 में 4,400mAh की बैटरी है और यह 25W वायर्ड चार्जिंग को सपोर्ट करता है, जो 30 मिनट में फोन को 50% तक चार्ज कर सकता है। इसमें 15W वायर्ड चार्जिंग और 4.5W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग भी है। ये स्पेसिफिकेशन गैलेक्सी Z फोल्ड 5 के समान हैं, और सैमसंग ने सालों में अपनी बैटरी तकनीक या आकार में कोई खास बदलाव नहीं किया है। यह और बेहतर हो सकता है – और होना भी चाहिए – जैसा कि हॉनर, वनप्लस और श्याओमी ने दिखाया है।

हॉनर मैजिक V3 की बैटरी 5,150mAh पर 17% बड़ी है और यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ हॉनर अद्वितीय है। जबकि अधिकांश फ़ोन निर्माता लिथियम पॉलीमर (Li-Po) बैटरी का उपयोग करते हैं, हॉनर सिलिकॉन-कार्बन बैटरी का उपयोग करने वाला पहला था।

इनके कई फायदे हैं, क्योंकि ये हल्के और छोटे होते हैं और समान क्षमता में अधिक ऊर्जा संग्रहीत कर सकते हैं – हालाँकि कम जीवन प्रत्याशा के रूप में ये नुकसानदेह हो सकते हैं। इससे मैजिक V3 जितना संभव हो उतना पतला हो जाता है, जबकि यह 66W वायर्ड चार्जिंग, 50W वायरलेस चार्जिंग और 5W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6: कैमरे

जबकि कई लोग Galaxy Z Fold 6 के बेहतर कैमरों की उम्मीद कर रहे होंगे, लेकिन पिछले साल से कोई अंतर नहीं है, सिवाय लेटेस्ट स्नैपड्रैगन चिपसेट द्वारा किए गए सुधारों के। Galaxy Z Fold 6 का कैमरा ठीक-ठाक है, लेकिन प्रतिस्पर्धा की तुलना में काफी कमज़ोर है।

कागज़ों पर, Honor Magic V3 में कुल मिलाकर बेहतर कैमरा है। 50-मेगापिक्सल के वाइड सेंसर में एक बड़ा अपर्चर (f/1.6 से f/1.8) है, जो ज़्यादा रोशनी देता है। इसे 50MP पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस के साथ जोड़ा गया है जो 3.5x ऑप्टिकल ज़ूम और 40MP अल्ट्रावाइड कैमरा देता है। कैप्चर की गई तस्वीरें शानदार हैं।

सेल्फी के लिए, Galaxy Z Fold 6 में मुख्य डिस्प्ले पर 4MP का अंडर-डिस्प्ले कैमरा और कवर डिस्प्ले पर f/2.2 अपर्चर वाला 10MP का कैमरा है। अंडर-डिस्प्ले कैमरा एक ऐसी कंपनी का उदाहरण है जो एक समान लुक के लिए परफॉरमेंस का त्याग करती है, इसलिए जहाँ संभव हो आप फ्रंट सेल्फी कैमरा का उपयोग करना चाहेंगे।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6

Honor Magic V3 बहुत बेहतर सेल्फी लेता है, जिसमें मुख्य और कवर डिस्प्ले पर समान 20MP का सेल्फी कैमरा है। इसका मतलब है कि आप चाहे जो भी इस्तेमाल करें, आपको एक ही परफॉरमेंस मिलेगी और Galaxy Z Fold 6 के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता। Galaxy S24 Ultra में शानदार कैमरा होने के बावजूद, Galaxy Z Fold 6 में ऐसा नहीं है, खासकर हर दूसरे फोल्डेबल फोन की तुलना में। आइए उम्मीद करते हैं कि Samsung अगले साल कैमरे में सुधार करेगा।

हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि जहाँ दोनों फ़ोन आपको मुख्य कैमरों से सेल्फी लेने के लिए कवर डिस्प्ले को व्यूफ़ाइंडर के रूप में उपयोग करने की अनुमति देते हैं, वहीं Galaxy Z Fold 6 में इसका कार्यान्वयन बहुत बेहतर है। मैजिक वी3 में ऐसा करने का विकल्प है, लेकिन परीक्षण में, इस मोड का उपयोग करके वास्तव में फ़ोटो लेना बहुत कठिन था।

Honor Magic V3 vs Galaxy Z Fold 6: कीमत और उपलब्धता

फ़ोल्डेबल फ़ोन खरीदने के लिए काफ़ी निवेश की ज़रूरत होती है, और इनमें से कोई भी फ़ोन इस ट्रेंड को नहीं तोड़ता। लिखते समय, यह स्पष्ट नहीं है कि मैजिक वी3 की खुदरा कीमत कितनी होगी, लेकिन मैजिक वी2 गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 से थोड़ा सस्ता था, और हमें उम्मीद है कि यह ट्रेंड जारी रहेगा।

मैजिक वी3 तीन शानदार रंगों में आता है: काला, हरा और एक खूबसूरत नारंगी। बाद वाला एकमात्र ऐसा रंग है जिसमें नकली लेदर टेक्सचर्ड फ़िनिश है। रंग चाहे जो भी हो, आपको बॉक्स में एक केस और 66W-सक्षम सुपरचार्जर ब्रिक भी मिलेगा।

गैलेक्सी जेड फोल्ड 6 में नेवी, सिल्वर, पिंक, व्हाइट और ब्लैक सहित कई रंग विकल्प हैं। बाद वाला सैमसंग की वेबसाइट के लिए एक्सक्लूसिव है और इसमें टेक्सचर्ड कार्बन फाइबर फ़िनिश है। बॉक्स में कोई केस या चार्जर शामिल नहीं है, हालाँकि सबसे अच्छे Galaxy Z Fold 6 केस की सूची बहुत है।

Galaxy Z Fold 6 की खुदरा कीमत $1,800 है, लेकिन Samsung हमेशा प्रमोशनल ट्रेड-इन ऑफ़र देता है। सबसे अच्छे Z Fold 6 डील में ट्रेड-इन के साथ फ़ोन पर $1,000 तक की छूट मिलती है, और आप Galaxy Z Fold 6 को ज़्यादातर रिटेलर्स और कैरियर से भी खरीद सकते हैं।

Honor Magic V3 की उपलब्धता बहुत सीमित होगी, यू.एस. में इसकी कोई आधिकारिक रिलीज़ नहीं होगी। हालाँकि, यह कई देशों में Amazon के ज़रिए और संभवतः यूरोपीय कैरियर के ज़रिए उपलब्ध होगा।

Related:

Leave a Comment