Toyota Urban Cruiser Taisor: एक्सटीरियर देखकर आपका दिमाग हिल जाएगा!

Toyota Urban Cruiser Taisor: टोयोटा टैसर अपने दमदार प्रदर्शन और सड़क पर मौजूदगी के कारण सबसे अलग है, जो इसे यूटिलिटी सेगमेंट में एक बहुमुखी पिकअप ट्रक बनाता है। 5.3 मीटर से ज़्यादा की लंबाई के साथ, टैसर कार्यात्मक डिज़ाइन और अच्छे एर्गोनॉमिक्स के साथ एक विशाल केबिन प्रदान करता है, जो यात्रियों और कार्गो के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करता है।

Toyota Urban Cruiser Taisor

टैसर का टॉप-स्पेक वर्शन क्रूज़ कंट्रोल, ऐप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम और लेदर सीट जैसी सुविधाओं से भरा हुआ है, जो ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाता है। टैसर का 2.8-लीटर टर्बो डीजल इंजन पर्याप्त खींचने की शक्ति प्रदान करता है, जो इसे एक बेहतरीन क्रूजर बनाता है, हालाँकि इंजन शोर कर सकता है, जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए विचार करने का एक बिंदु हो सकता है।

टैसर प्रभावी ट्रैक्शन कंट्रोल और उच्च जल निकासी क्षमता के साथ ऑफ-रोड पर भी अच्छा प्रदर्शन करता है, जो इसे साहसिक यात्राओं और चुनौतीपूर्ण इलाकों के लिए उपयुक्त बनाता है। Taisor के इंटीरियर में भले ही शान-शौकत की कमी हो, लेकिन यह एक व्यावहारिक और कार्यात्मक डिज़ाइन प्रदान करता है, जो उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो विलासिता से ज़्यादा उपयोगिता और कार्यक्षमता को प्राथमिकता देते हैं।

Taisor की सड़क पर मौजूदगी और मज़बूत प्रदर्शन इसे उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है जो पर्याप्त केबिन स्पेस और उन्नत सुविधाओं के साथ एक बहुमुखी पिकअप ट्रक की तलाश में हैं। शीर्ष-स्पेक संस्करण में विशाल केबिन, कार्यात्मक डिज़ाइन और पर्याप्त सुविधाएँ Taisor को लंबी यात्राओं और दैनिक उपयोग के लिए एक व्यावहारिक और आरामदायक विकल्प बनाती हैं।

मॉडल लॉन्च की तारीख

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर को भारत में 3 अप्रैल, 2024 को लॉन्च किया गया था.

Toyota Urban Cruiser Taisor

एक्सटीरियर

बाहर की तरफ, टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर में फ्रॉन्क्स जैसी ही ग्रिल है, लेकिन बीच में टोयोटा का लोगो है। हेडलैंप वही हैं, लेकिन फ्रॉन्क्स पर तीन-स्ट्रिप डिज़ाइन के बजाय एलईडी डीआरएल स्टैक्ड हैं। प्रोफ़ाइल में, दोनों कारें एक जैसी हैं, लेकिन टैसर में नए पहिए हैं, जबकि पीछे का डिज़ाइन फ्रॉन्क्स जैसा ही है।

Toyota Urban Cruiser Taisor

आंतरिक

केबिन के अंदर, अर्बन क्रूजर टैसर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल और वायरलेस चार्जर के लिए 8.0-इंच डिस्प्ले के साथ आता है। इसके अलावा 360-डिग्री सराउंड कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, सनरूफ, ड्राइवर की सीट के लिए ऊंचाई समायोजन, कनेक्टेड कार तकनीक और एम्बिएंट लाइटिंग भी ऑफ़र की गई है।

इंजन, प्रदर्शन और विशिष्टताएँ

टोयोटा टैसर में 1.2-लीटर NA पेट्रोल है जो 88bhp/113Nm और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल मोटर है जो 99bhp/148Nm उत्पन्न करता है।

1.2-लीटर यूनिट को पाँच-स्पीड मैनुअल या पाँच-स्पीड AMT के साथ पेश किया जाता है, जबकि टर्बो पेट्रोल को छह-स्पीड मैनुअल या छह-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर यूनिट मिलती है। अंत में, 1.2-लीटर इंजन को CNG के साथ भी लिया जा सकता है जहाँ इसका आउटपुट 76bhp/98.5Nm है और इसे केवल पाँच-स्पीड मैनुअल के साथ पेश किया जाता है।

Toyota Urban Cruiser Taisor
Price₹ 7.74 – 13.04 Lakh
Fuel TypePetrol, CNG
TransmissionManual, Automatic (AMT), Automatic (TC)
Engine Size1197 cc, 998 cc
Mileage19.86 – 28.51 km/l
Safety RatingNot Tested
Avg Waiting Period0 – 60 Weeks
Warranty3 Years or 100000 km
Seating Capacity5 People
Size3995 mm L X 1765 mm W X 1550 mm H
Fuel Tank37L, 55L

वेरिएंट

टैसर को E, S, S+, G और V ट्रिम्स में AT और MT दोनों विकल्पों में पेश किया जाता है।

सुरक्षा

टैसर का अभी तक किसी भी क्रैश टेस्ट सुरक्षा रेटिंग के लिए परीक्षण नहीं किया गया है।

प्रतिस्पर्धा

टोयोटा अर्बन क्रूजर टैसर का मुकाबला किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू, रेनॉल्ट किगर, निसान मैग्नाइट, महिंद्रा XUV300 और टाटा नेक्सन से है।

Also Read -:

FAQ

1. क्या Taisor खरीदने लायक है?

यह पावर और ईंधन दक्षता के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करता है। इंजन पर्याप्त प्रदर्शन प्रदान करता है। Taisor पैसे के लिए अच्छा मूल्य प्रदान करता है। केबिन पाँच वयस्कों के लिए आरामदायक और पर्याप्त विशाल है।

2. क्या Toyota Taisor Fronx जैसा ही है?

Toyota Taisor, मारुति फ्रॉन्क्स पर आधारित कार निर्माता की नवीनतम पेशकश है। हालाँकि दोनों में कॉस्मेटिक अंतर हैं, लेकिन बॉडी शेल, उपकरण और पावरट्रेन विकल्प समान हैं।

3. क्या Toyota Taisor एक माइल्ड हाइब्रिड है?

यह 88.5bhp/113Nm 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ पाँच-स्पीड मैनुअल या पाँच-स्पीड AMT ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।

4. क्या Toyota Taisor एक हैचबैक या SUV है?

Toyota Taisor, मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स पर आधारित एक कॉम्पैक्ट SUV है, जो कुछ वेरिएंट में थोड़ी अधिक कीमत पर आती है, लेकिन इसमें एक विशिष्ट डिज़ाइन है और इसमें पेट्रोल-CNG वेरिएंट भी शामिल है।

5. Toyota के लिए मुख्य जोखिम क्या हैं?

टोयोटा पर प्राकृतिक आपदाओं, राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता, ईंधन की कमी या सामाजिक बुनियादी ढांचे में रुकावट, युद्ध, आतंकवाद और श्रमिक हड़तालों का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। टोयोटा दुनिया भर में कारोबार करने से जुड़े विभिन्न जोखिमों के अधीन है।

Leave a Comment