5 Ways to Beat iPhone 16 Pro Max: 5 तरीके जिनसे सैमसंग गैलेक्सी S25 अल्ट्रा iPhone 16 Pro Max को मात दे सकता है!

5 ways to Beat iPhone 16 Pro Max: ऐपल शायद ही छुट्टियों के मौसम में फ़ोन की घोषणा करने और उसे लॉन्च करने वाला आखिरी प्रमुख फ़ोन निर्माता हो, लेकिन iPhone 16 Pro Max निश्चित रूप से इस बदले हुए रिलीज़ शेड्यूल से काफ़ी फ़ायदा उठाता है।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह अपनी बेहतरीन बैटरी लाइफ़, बड़ी स्क्रीन और शानदार कैमरा परफ़ॉर्मेंस के साथ हमारे सबसे बेहतरीन फ़ोन की सूची में सबसे ऊपर है – Pixel 9 Pro XL, OnePlus 12 और ख़ास तौर पर Galaxy S24 Ultra जैसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए। यह जानते हुए कि क्या दांव पर लगा है, सैमसंग पर यह सुनिश्चित करने का ज़्यादा दबाव है कि Galaxy S25 Ultra iPhone 16 Pro Max को पछाड़ने में सफल हो।

ज़ाहिर है, Apple के फ़्लैगशिप के प्रभावशाली होने के कारण Galaxy S25 Ultra के लिए काफ़ी बड़ी चुनौती है। ऐसी कई अफ़वाहें और लीक हैं जो Galaxy S25 Ultra के लिए बड़े अपग्रेड की ओर इशारा करती हैं, लेकिन हम देखेंगे कि iPhone 16 Pro Max पर आखिरी हंसी का मज़ा लेने के लिए इस Android संचालित फ़ोन को वास्तव में क्या चाहिए।

5 ways to Beat iPhone 16 Pro Max

iPhone 16 Pro Max को बदलने के लिए सामान्य अपग्रेड से ज़्यादा की ज़रूरत होगी, इसलिए हम Galaxy S25 Ultra के बारे में जो कुछ भी जानते हैं, उसका विश्लेषण करेंगे और विस्तार से बताएंगे कि Samsung को क्या करने की ज़रूरत है।

ज़्यादा चमकदार स्क्रीन

5 ways to Beat iPhone 16 Pro Max

Apple ने iPhone 16 Pro Max को बड़ा बनाने का पूरा ध्यान रखा है, क्योंकि अपने पिछले मॉडल के आकार के समान ही फ़ोन के लिए, कंपनी ने थोड़ा बड़ा 6.9-इंच डिस्प्ले देने में कामयाबी हासिल की है। हालाँकि एक अफ़वाह यह भी है कि Galaxy S25 Ultra में अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी से मेल खाने के लिए 6.9-इंच डिस्प्ले दिया जा सकता है, लेकिन Samsung ब्राइटनेस के मामले में पीछे नहीं रह सकता।

ऐसा इसलिए है क्योंकि iPhone 16 Pro Max का 1,553 निट्स का पीक ब्राइटनेस आउटपुट पहले से ही Galaxy S24 Ultra के 1,363 निट्स के निशान से ज़्यादा चमकीला है। ये आंकड़े कागज़ पर बहुत ज़्यादा अंतर नहीं लग सकते हैं, लेकिन यह उन स्क्रीन को सीधे धूप में ज़्यादा दिखाई देने में काफ़ी फ़र्क डालता है।

अगर सैमसंग वाकई कोई बयान देना चाहता है, तो उसे वास्तव में दूसरे फोन – Pixel 9 Pro XL – को हराना होगा, जो हमारे परीक्षण में 2,469 निट्स की बेहतर ब्राइटनेस देता है।

तेज़, ज़्यादा पावर एफ़िशिएंट चिप

अफ़वाहें बताती हैं कि Galaxy S24 सीरीज़ में Snapdragon 8 Gen 4 और Exynos 2500 चिपसेट का मिश्रण इस्तेमाल किया जाएगा। फिर भी, संभावना है कि Galaxy S25 Ultra सिर्फ़ Snapdragon 8 Gen 4 पर चलेगा, क्योंकि पिछले मॉडल ने क्वालकॉम की चिप को चुना है।

5 ways to Beat iPhone 16 Pro Max

अब तक, शुरुआती लीक हुए बेंचमार्क संकेत देते हैं कि अभी तक अघोषित चिप एक पावरहाउस है – गीकबेंच के साथ क्रमशः 3,069 और 9,080 के सिंगल और मल्टीकोर स्कोर तक पहुँचना। ये परिणाम अच्छे हैं, लेकिन उन्हें और बेहतर होने की ज़रूरत है क्योंकि फिलहाल, iPhone 16 Pro Max अभी भी बेहतर सिंगल कोर स्कोर देता है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि क्वालकॉम के आगामी सिलिकॉन की बेहतर पावर दक्षता बैटरी लाइफ़ के मामले में इसका उपयोग करने वाले फ़ोन को और भी बेहतर बना सकती है।

परिवर्तनीय क्षमताओं वाला अपग्रेडेड टेलीफ़ोटो कैमरा

संभवतः अभी भी सैमसंग के बहुत से प्रशंसक हैं जो कंपनी के 10x ऑप्टिकल ज़ूम वाले पिछले टेलीफ़ोटो कैमरे को छोड़कर S24 अल्ट्रा के साथ 5x वाले छोटे टेलीफ़ोटो कैमरे के फ़ैसले से नाराज़ हो सकते हैं, लेकिन गैलेक्सी S25 अल्ट्रा के लिए कुछ दिलचस्प हो सकता है। अफ़वाहों से संकेत मिलता है कि S25 अल्ट्रा में “परिवर्तनीय क्षमताओं” वाला टेलीफ़ोटो कैमरा होगा, जिसमें 4-5x ज़ूम और फिर 6-7x ज़ूम के बीच निश्चित फ़ोकल लंबाई शामिल होगी।

5 Ways to Beat iPhone 16 Pro Max

इस कार्यान्वयन से S25 अल्ट्रा की वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता पर अधिक प्रभाव पड़ेगा क्योंकि यह पूरी रेंज में आसानी से ज़ूमिंग कर सकेगा। यह सब iPhone 16 Pro Max के 5x ऑप्टिकल ज़ूम वाले 12MP टेलीफ़ोटो शूटर को मात देने के लिए पर्याप्त लग सकता है, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि Samsung का अपग्रेडेड टेलीफ़ोटो कैमरा बेहतर परिणाम दे सकता है।

AI-असिस्टेड 4K 120fps वीडियो रिकॉर्डिंग

Apple ने iPhone 16 Pro Max के साथ 4K 120fps वीडियो रिकॉर्डिंग की शुरुआत करके सभी पर अपनी छाप छोड़ी। इससे फ़ोन उस रिज़ॉल्यूशन और फ़्रेम रेट पर शूट कर सकता है, वीडियोग्राफ़र बाद में चुन सकते हैं कि वीडियो के किस हिस्से को धीमा करना है।

5 Ways to Beat iPhone 16 Pro Max

हालाँकि Galaxy S24 Ultra 8K 30fps रिकॉर्डिंग प्रदान करता है – जो अपने आप में प्रभावशाली है – ऐसा लगता है कि उच्च फ़्रेम रेट पर 4K शूट करने में अधिक उपयोगिता है। Samsung कम से कम Apple को उचित 4K 120fps कैप्चर मोड के साथ टक्कर दे सकता है, लेकिन जैसा कि हमने Galaxy AI के साथ देखा है, यह मौजूदा फ़ुटेज को और भी बेहतर बना सकता है।

हमने देखा है कि कैसे इंस्टेंट स्लो-मो किसी भी वीडियो पर स्लो मोशन इफ़ेक्ट लागू करने में मदद करता है, इसलिए सैमसंग के लिए मौजूदा 4K 120fps क्लिप में फ़्रेम जोड़ने के लिए जनरेटिव AI का उपयोग करके प्रभावी रूप से 4K 240fps ऑफ़र करना बहुत संभव है, जिसके परिणामस्वरूप Apple की तुलना में और भी धीमी गति से वीडियो कैप्चर होगा।

बाहरी माइक के साथ ऑडियो मिक्स

इस साल iPhone 16 Pro और Pro Max के साथ Apple ने एक और नया फ़ीचर पेश किया है, वह है ऑडियो मिक्स की संपादन क्षमताएँ। अनिवार्य रूप से, यह iPhone में चार स्टूडियो क्वालिटी वाले माइक्रोफ़ोन का लाभ उठाता है ताकि ऑडियो को आपकी पसंद के अनुसार ट्यून किया जा सके – जैसे किसी विषय के आस-पास के परिवेशीय शोर को दबाना।

फिर से, सैमसंग इस सुविधा को आसानी से हटा सकता है, लेकिन कंपनी एक समान क्षमता प्रदान करके इसे बेहतर भी बना सकती है जो बाहरी माइक्रोफ़ोन का भी समर्थन करेगी।

हमने iPhone 16 Pro Max के साथ इसका परीक्षण करने की कोशिश की है, लेकिन बाहरी माइक्रोफ़ोन से वीडियो रिकॉर्ड किए जाने पर ऑडियो मिक्स उपलब्ध नहीं है। अगर गैलेक्सी S25 अल्ट्रा उस कार्यक्षमता को जोड़ सकता है, तो इसका फ़ायदा होगा – खासकर जब फ़ोन दूर से रिकॉर्डिंग कर रहा हो। बाहरी माइक्रोफ़ोन का समर्थन करके, आप पोस्ट में बेहतर ऑडियो मिक्सिंग कर सकते हैं और स्पष्ट आवाज़ें प्राप्त कर सकते हैं जो फ़ोन से दूर की आवाज़ों को बढ़ाने के लिए कुछ विकृति पेश किए बिना संभव नहीं होगा।

Also Read -:

FAQ

1. क्या iPhone 16 Pro Max लॉन्च हो गया है?

भारत में प्रो की कीमत 1,19,900 रुपये से शुरू होती है और iPhone 16 Pro Max की कीमत 1,44,900 रुपये से शुरू होती है। यह फोन 13 सितंबर को शाम 5.30 बजे IST से प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा और 20 सितंबर से खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

2. क्या iPhone 16 आ रहा है?

iPhone 16 लाइनअप, AirPods 4, Apple Watch Series 10 दुनिया भर में आ गए हैं। शुक्रवार, 20 सितंबर को, iPhone 16 और iPhone 16 Pro लाइनअप, Apple Watch Series 10, नया ब्लैक टाइटेनियम Apple Watch Ultra 2, AirPods 4 और AirPods Max के नए रंग दुनिया भर के Apple स्टोर में पहली बार उपलब्ध हुए।

3. क्या Apple 16 भारत में लॉन्च हो गया है?

9 सितंबर को लॉन्च हुई Apple की iPhone 16 सीरीज़ आज भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गई है, जो अपने AI फीचर्स, डिज़ाइन अपग्रेड और कम कीमत के साथ भारी भीड़ को आकर्षित कर रही है।

Leave a Comment