2025 Mercedes Benz E-Class: इंटीरियर, आराम, कार्गो, इंफोटेनमेंट और कनेक्टिविटी!

2025 Mercedes Benz E-Class रिफाइनमेंट, आराम और इनोवेशन का एक समृद्ध मिश्रण है – यह लग्जरी कार नस्ल के सबसे बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। यह आलीशान और आलीशान एस-क्लास की मध्यम आकार की व्याख्या है – जो बहुत कुछ कह रही है – साथ ही चपलता और गतिशीलता में भी वृद्धि हुई है।

BMW 5 सीरीज और ऑडी A6 की तुलना में, E-क्लास अंदर से अधिक शानदार और भव्य है, जिसमें एक सुंदर रेंडर किया गया – भले ही जटिल – इंफोटेनमेंट सिस्टम सभी नवीनतम तकनीकी सुविधाएँ प्रदान करता है। यह BMW या ऑडी जितना स्पोर्टी या एथलेटिक नहीं है, लेकिन अधिकांश लग्जरी ग्राहकों के लिए, यह प्राथमिकता नहीं है।

अधिक प्रदर्शन की इच्छा रखने वाले दुर्लभ ड्राइवर के लिए, 604 हॉर्सपावर वाला नया मर्सिडीज-AMG E53 प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल आसानी से संतुष्ट कर सकता है। हम उस मॉडल की अलग से समीक्षा करते हैं। 

2025 Mercedes Benz E-Class

इस साल, ई-क्लास को रियर-व्हील-ड्राइव E350 फोर-सिलेंडर के रूप में एक नया बेस मॉडल मिला है। मर्सिडीज़ का 4मैटिक ऑल-व्हील ड्राइव एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है और E450 पर मानक बना हुआ है। प्रदर्शन के भूखे खरीदारों के लिए, AMG E53 प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल भी शुरू होगा।

इंजन, ट्रांसमिशन और प्रदर्शन

E350 के हुड के नीचे एक टर्बोचार्ज्ड 2.0-लीटर फोर-सिलेंडर इंजन है जो 23-hp इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर 255 हॉर्सपावर देता है। इस मॉडल पर ऑल-व्हील-ड्राइव वैकल्पिक है और अन्य सभी E-क्लास पर मानक है। E450 को इसके टर्बोचार्ज्ड 3.0-लीटर इनलाइन-सिक्स के लिए एक समान हाइब्रिड सेटअप मिलता है, जो कुल 375 हॉर्सपावर लाता है।

2025 Mercedes Benz E-Class

कहा जाता है कि हाइब्रिड सिस्टम टर्बो लैग को कम करता है और ऑटो स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के संचालन को सुचारू बनाता है। नई ई-क्लास के हमारे परीक्षण में, हमने पाया कि दोनों पावरट्रेन अपनी गति को सुचारू रूप से और चुपचाप प्रदान करते हैं। चार-सिलेंडर वाला E350 काफी तेज़ है, लेकिन E450 और भी तेज़ है और इसका इनलाइन-सिक्स एक विशेष रूप से मधुर-ध्वनि वाला और शक्तिशाली इंजन है।

एक समायोज्य एयर सस्पेंशन वैकल्पिक है और मानक रूप से आने वाले स्टील-स्प्रिंग व्यवस्था को प्रतिस्थापित करता है, लेकिन दोनों सेटअप त्रुटिहीन सवारी गुणवत्ता और अच्छी हैंडलिंग प्रदान करते हैं। एक रियर-व्हील स्टीयरिंग सिस्टम भी उपलब्ध है और कहा जाता है कि यह तंग जगहों में गतिशीलता में सुधार करता है।

ईंधन अर्थव्यवस्था और वास्तविक दुनिया MPG

EPA का अनुमान है कि E350 4Matic शहर में 24 mpg और राजमार्ग पर 33 mpg प्रदान करेगा; छह-सिलेंडर वाले E450 4Matic ने शहर में 22 mpg और राजमार्ग पर 31 mpg की रेटिंग अर्जित की। नए रियर-ड्राइव E350 के आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं हैं।

हमारे 75 मील प्रति घंटे के हाईवे ईंधन अर्थव्यवस्था मार्ग पर, E350 ने 35-mpg परिणाम के साथ अपनी EPA रेटिंग को हराया। इससे भी अधिक प्रभावशाली बात यह है कि अधिक शक्तिशाली E450 ने भी 35 mpg दिया। ई-क्लास की ईंधन अर्थव्यवस्था के बारे में अधिक जानकारी के लिए, EPA की वेबसाइट पर जाएँ।

इंटीरियर, आराम और कार्गो

आश्चर्यजनक रूप से, ई-क्लास का केबिन आराम और शानदार आवास पर केंद्रित है। यात्री स्थान उदार है – पीछे की सीट विशेष रूप से विशाल है – और इंटीरियर को चमड़े के असबाब और धातु ट्रिम जैसी समृद्ध दिखने वाली सामग्री के साथ पेश किया जाता है – हालांकि कई बेहतरीन सामग्री वैकल्पिक हैं।

2025 Mercedes Benz E-Class

कुल मिलाकर, डिज़ाइन उच्च अंत वाला है और कार की सुंदर बाहरी स्टाइलिंग को अच्छी तरह से पूरक करता है। कार्गो क्षमता 12.7 क्यूबिक फीट पर सीमित है, जो वर्ग के लिए छोटा है। तुलना करके, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज 18.4 घन फीट पकड़ सकती है।

ई-क्लास ऑल-टेरेन वैगन 21.7 घन फीट समायोजित कर सकता है और इसकी अलग से समीक्षा की जाती है। हालाँकि ई-क्लास को पहले कूप और कन्वर्टिबल के रूप में पेश किया गया था, लेकिन उन मॉडलों को CLE-क्लास द्वारा बदल दिया गया है।

इंफोटेनमेंट और कनेक्टिविटी

ई-क्लास के इंटीरियर में बहुत सारी एकीकृत तकनीक है और जो खरीदार इसे चाहते हैं, वे तीन अलग-अलग डिस्प्ले द्वारा कवर किए गए डैशबोर्ड का ऑर्डर दे सकते हैं। अगर आप हमसे पूछें, तो यह थोड़ा ज़्यादा है, इसलिए हम मानक सेटअप के साथ जाएंगे। इसमें कार के गेज के लिए स्टीयरिंग व्हील के पीछे एक डिजिटल डिस्प्ले और इंफोटेनमेंट के लिए डैशबोर्ड के केंद्र पर एक अलग स्क्रीन शामिल है।

मर्सिडीज-बेंज ने कुछ चतुर सुविधाएँ एकीकृत की हैं – या शायद वे आपके दृष्टिकोण के आधार पर अजीब हों – जैसे कि सेल्फी कैमरा और TikTok, Angry Birds और Zoom से डाउनलोड करने योग्य थर्ड-पार्टी ऐप। इन-डैश नेविगेशन उपलब्ध है और इसमें हेड-अप डिस्प्ले के माध्यम से आगे की सड़क पर दिशाएँ दिखाने के लिए एक संवर्धित वास्तविकता सुविधा है।

कीमत और कौन सी कार खरीदें

2025 मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास की कीमत $63,500 से शुरू होती है और ट्रिम और विकल्पों के आधार पर $76,290 तक जाती है।

चार-सिलेंडर E350 या छह-सिलेंडर E450 इंजन विकल्पों के अलावा, E-क्लास में अलग-अलग स्तर के उपकरणों के साथ कुछ अलग-अलग ट्रिम लेवल भी दिए गए हैं: प्रीमियम और पिनेकल। हम E350 में चार-सिलेंडर पावरट्रेन के साथ बने रहेंगे और बचत को पिनेकल ट्रिम में अपग्रेड करने पर खर्च करेंगे, क्योंकि यह बहुत सारी विलासिता जोड़ता है।

पिनेकल मॉडल 17-स्पीकर बर्मेस्टर स्टीरियो सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, नॉइज़-इंसुलेटिंग विंडो ग्लास, एक इल्यूमिनेटेड ग्रिल और एम्बिएंट इंटीरियर लाइटिंग के साथ आते हैं। E350 एकमात्र ऐसा मॉडल है जो मानक के रूप में 4Matic ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ नहीं आता है, इसलिए हम इसे केवल $2,500 में जोड़ने की सलाह देते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो खराब मौसम में अधिक प्रदर्शन या ट्रैक्शन चाहते हैं।

और अगर आप E450 के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करना चुनते हैं तो हम आपको माफ़ कर देंगे, ताकि आपको इसका सिल्की इनलाइन-सिक्स-सिलेंडर इंजन मिल सके; इसकी मखमली चिकनाई शानदार ड्राइविंग अनुभव को और अधिक बढ़ा देती है।

Also Read -:

FAQ

1. ई-क्लास LWB कितनी लंबी है?

नई ई-क्लास LWB की लंबाई 5,092 मिमी, चौड़ाई 1,880 मिमी और ऊंचाई 1,493 मिमी है और इसका व्हीलबेस 3,094 मिमी है। सेडान में 225/55 सेक्शन टायर के साथ मल्टी-स्पोक 18-इंच एलॉय व्हील हैं जो BMW 5-सीरीज़ की तुलना में अच्छे और आनुपातिक दिखते हैं।

2. LWB मर्सिडीज की कीमत क्या है?

GLE 300d 4MATIC LWB की कीमत ₹ 96.65 लाख (एक्स-शोरूम) है।

3. भारत में मर्सिडीज ई-क्लास 2025 की कीमत क्या है?

मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास की कीमत ₹ 78.50 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की कीमत ₹ 92.50 लाख तक जाती है। ई-क्लास तीन वेरिएंट में उपलब्ध है – ई-क्लास का बेस मॉडल ई 200 है और टॉप मॉडल मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास ई 450 है।

Leave a Comment