2025 Yamaha YZF-R3 Specifications: 2025 यामाहा YZF-R3 आ गया है और यह आपको निराश कर सकता है!

2025 Yamaha YZF-R3 Specifications: पिछले कुछ सालों से, R3 यामाहा के YZF लाइनअप में मिसफिट रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एकमात्र ऐसा मॉडल है जिसमें नुकीले LED और सेंट्रल प्रोजेक्टर लैंप वाली खासियत नहीं है।

यहाँ तक कि YZF-R125 और YZF-R15 को भी यह मिला था, लेकिन R3 को नहीं। यामाहा आखिरकार इसे बदल रहा है। इसने MY25 के लिए बहुत ज़रूरी रिफ्रेश के साथ अपडेटेड YZF-R3 की घोषणा की है। लेकिन यह सब ठीक नहीं है।

2025 यामाहा YZF-R3 में क्या नया है?

जैसा कि बताया गया है, यहाँ डिज़ाइन सबसे खास है। R3 का डुअल-हेडलाइट सेटअप चला गया है, और इसमें सेंट्रल प्रोजेक्टर लैंप है। यह YZR-M1 से प्रेरित एयर इनटेक के बीच में स्थित है, जिसके किनारे पर नुकीले LED DRL हैं। इसी तरह, साइड फेयरिंग नई हैं और पहले से ज़्यादा स्पोर्टी दिखती हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि पिछली मिड-माउंटेड यूनिट की तुलना में फेयरिंग पर फ्रंट टर्न सिग्नल ऊपर की ओर चले गए हैं।

टेल भी उसी तरह है। अब आपको सीट के किनारे पर एयरोडायनामिक प्लास्टिक पैनल, ज़्यादा कॉम्पैक्ट एग्जॉस्ट और नया LED टेल लैंप मिलता है। इन सब के साथ, यह R3 को अपने पुराने मॉडल से ज़्यादा गंभीर और स्पोर्टी बनाता है। लेकिन फ़ेशिया को लेकर कुछ मिश्रित समीक्षाएँ ज़रूर होंगी। वैसे भी, आप इसे तीन रंगों में खरीद सकते हैं:

  • टीम यामाहा ब्लू (नीले पहिये)
  • मैट स्टील्थ ब्लैक
  • लूनर व्हाइट
2025 Yamaha YZF-R3 Specifications

अगला उल्लेखनीय बदलाव कॉकपिट में आता है। यहाँ एक नया, ज़्यादा जानकारीपूर्ण LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जो यामाहा के मुफ़्त ऐप के ज़रिए स्मार्टफ़ोन कनेक्टिविटी से लैस है। आपको डिस्प्ले के ठीक बगल में एक USB पोर्ट और एक असिस्ट-स्लिपर क्लच भी मिलता है। हालाँकि, आपके पास कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक राइडर एड नहीं है।

2025 यामाहा YZF-R3 में क्या अपरिवर्तित है

बाकी सब कुछ। और यही दुखद बात है। यामाहा ने सुपर-एज्ड 321cc पैरेलल-ट्विन इंजन से अधिक शक्ति प्राप्त करने या अधिक परिष्कृत अंडरपिनिंग डालने का कोई प्रयास नहीं किया है। तो यह सिर्फ पुराने R3 की त्वचा के नीचे है, नए कपड़ों के साथ। यह मूल रूप से वही है जो कावासाकी ने निंजा 500 के साथ किया था, लेकिन कम से कम 500 में 400 की तुलना में काफी अधिक शक्ति है।

फिर भी, आपको याद दिलाने के लिए, R3 40 हॉर्सपावर और 21 पाउंड-फीट का टॉर्क पैदा करता है। यह सब छह-स्पीड ट्रांसमिशन के माध्यम से पहिए तक भेजा जाता है। इंजन एक स्टील ट्यूबलर चेसिस के अंदर बैठता है, जो 37 मिमी KYB फोर्क्स और मोनोशॉक पर लटका हुआ है। 17 इंच के अलॉय व्हील पैकेज को पूरा करते हैं जबकि सिंगल डिस्क ब्रेक 373 पाउंड की मोटरसाइकिल को धीमा करने में मदद करते हैं।

नई यामाहा YZF-R3 की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई

यामाहा ने R3 के $5,499 MSRP को अपरिवर्तित रखने में कामयाबी हासिल की है। हालाँकि यह सराहनीय है (नए बॉडीवर्क और फीचर्स को देखते हुए), लेकिन कीमत अभी भी अधिक शक्तिशाली कावासाकी निंजा 500 से अधिक है।

इसी तरह, आप CFMoto 450SS को केवल $200 अधिक में अधिक शक्ति, आधुनिक सुविधाओं और उच्च गुणवत्ता वाले अंडरपिनिंग का आनंद लेने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। क्या आप इन प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपडेटेड R3 को चुनेंगे? हमें टिप्पणियों में बताएं।

2025 Yamaha YZF-R3 Specifications

2025 Yamaha YZF-R3 Specifications

Engine321cc, parallel-twin
Power41.5 HP
Torque21 pound-feet
TransmissionSix-speed
ChassisTubular steel
Front suspension37 mm USD forks
Rear suspensionMonoshock
Wheels17-inch alloys
Weight373 pounds

Also Read -:

FAQ

1. क्या यामाहा YZF-R3 तेज़ है?

उस कीमत पर, आपको एक फोर-स्ट्रोक 321cc मोटर मिल रही है जो बाइक को लगभग 112 मील प्रति घंटे की रफ़्तार तक ले जाती है, लेकिन मोटोस्टेट्ज़ के परीक्षण के अनुसार आप अनुकूल हवा या ढलान के साथ 120 मील प्रति घंटे की रफ़्तार तक पहुँच सकते हैं।

2. क्या R3 एक शुरुआती बाइक है?

और एक और बढ़िया स्टार्टर बाइक यामाहा R3 है। अब मैंने व्यक्तिगत रूप से कभी R3 नहीं चलाई है, लेकिन मैंने इसके बारे में बहुत सारी अच्छी बातें सुनी हैं। लेकिन मैं सीधे मुद्दे पर आता हूँ। दोनों में से सबसे अच्छी निंजा 400 है, और यहाँ बताया गया है कि क्यों।

3. क्या R3 400cc है?

निंजा 400 में 399 CC का इंजन है। जबकि यामाहा R3 में 321CC का इंजन है। निंजा में 44 हॉर्सपावर है जबकि R3 में 41 हॉर्सपावर है। 400 की अधिकतम गति 120 मील प्रति घंटा है।

4. R3 इतनी महंगी क्यों है?

R3 में आरामदायक सवारी और स्पोर्टी हैंडलिंग का बेहतरीन मिश्रण है। R3 के साथ असली धमाका करने का समय आ गया है। चूंकि यह भारत में CBU के रूप में आता है, इसलिए इसकी कीमत 4.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह अप्रिलिया RS 457 और KTM RC 390 से ज़्यादा महंगा है।

Leave a Comment