OnePlus Buds Pro 3 Earbuds Review: इसमें नए डुअल-ड्राइवर सेटअप और ज़्यादा पॉकेटेबल चार्जिंग केस का लाभ मिलता है!

OnePlus Buds Pro 3 Earbuds Review: वनप्लस बड्स प्रो 3 अपने बेहतरीन पिछले मॉडल की तरह ही आकर्षक डिज़ाइन और $179.99 की कीमत पर उपलब्ध है, लेकिन इसमें नए डुअल-ड्राइवर सेटअप और ज़्यादा पॉकेटेबल चार्जिंग केस का लाभ मिलता है। इसके अलावा, वे कीमत के हिसाब से बेहतरीन एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (ANC) और एडजस्टेबल EQ के साथ क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म सॉफ़्टवेयर अनुभव प्रदान करते हैं। हमें उनके थोड़े असंगत फ़िट और कमज़ोर ट्रांसपेरेंसी मोड के बारे में कुछ छोटी-मोटी शिकायतें हैं, लेकिन फिर भी बड्स प्रो 3 $200 से कम कीमत में नॉइज़ कैंसलेशन के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। हालाँकि, वे एडिटर्स चॉइस विजेता JBL लाइव बीम 3 इयरफ़ोन से पीछे रह जाते हैं, जो $199.95 में समान रूप से आकर्षक ऑडियो, बेहतर कोडेक सपोर्ट और टच-स्क्रीन चार्जिंग केस प्रदान करते हैं।

OnePlus Buds Pro 3 : डिज़ाइन

वनप्लस बड्स प्रो 3 पिछले वर्शन के स्टेम-स्टाइल डिज़ाइन को बनाए रखता है, साथ ही दो-टोन चमकदार लुक भी देता है। वे लूनर रेडिएंस (क्रीम) या मिडनाइट ओपस (काले) में उपलब्ध हैं। मैंने पहले वाले वर्शन का परीक्षण किया, जो ज़्यादातर काले या सफ़ेद विकल्पों के बीच अलग दिखता है। हालाँकि, इयरपीस $249.99 वाले गैलेक्सी बड्स 3 प्रो जितने छोटे नहीं हैं, और उनका आकार ज़रूरी नहीं कि एकदम सही फिट हो। परीक्षण के दौरान वे समय-समय पर उखड़ जाते थे, खासकर दौड़ने जैसी भारी हरकतों के दौरान। बॉक्स में अलग-अलग आकार के चार इयरटिप्स के सेट आपको कम से कम इन-ईयर स्थिरता का एक अच्छा स्तर हासिल करने में मदद करेंगे।

आंतरिक रूप से, दोहरे 11 मिमी और 6 मिमी ड्राइवर 10Hz-40kHz की आवृत्ति रेंज प्रदान करते हैं। इयरफ़ोन ब्लूटूथ 5.4, AAC, LHDC 5.0 और SBC कोडेक्स, कम से कम Android 11 पर चलने वाले OnePlus फ़ोन के साथ Google Fast Pair और किसी भी डिवाइस के साथ मल्टीपॉइंट कनेक्टिविटी को सपोर्ट करते हैं।

OnePlus Buds Pro 3 Earbuds Review

मैं हाई-रेज़ LHDC विकल्प की सराहना करता हूँ, हालाँकि यह LDAC जितना आम नहीं है, जो आपको JBL Live Beam 3 के साथ मिलता है। संदर्भ के लिए, OnePlus 12 और 12R दोनों ही LHDC ऑफ़र करते हैं।

Buds Pro 3 स्क्वीज़ और स्वाइप कंट्रोल के संयोजन का उपयोग करते हैं जो अच्छी तरह से काम करते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, दोनों तरफ़ से एक सिंगल स्क्वीज़ प्लेबैक को हैंडल करता है, एक डबल स्क्वीज़ आपको अगले ट्रैक पर ले जाता है, एक ट्रिपल स्क्वीज़ आपको पिछले ट्रैक पर लाता है, और एक स्लाइड जेस्चर वॉल्यूम लेवल सेट करता है।

ANC, ट्रांसपेरेंसी और ऑफ़ के बीच स्विच करने के लिए एक स्क्वीज़-एंड-होल्ड कंट्रोल भी है – हालाँकि डिफ़ॉल्ट रूप से, यह केवल ANC और ट्रांसपेरेंसी मोड के बीच स्विच करता है। आप अपने फ़ोन के आधार पर अपनी डिवाइस सेटिंग या HeyMelody ऐप के ज़रिए कंट्रोल को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप ट्रैक नेविगेशन को संभालने के लिए स्वाइप जेस्चर सेट कर सकते हैं, प्रत्येक ईयरपीस को स्वतंत्र नियंत्रण दे सकते हैं, और अपने डिवाइस के वॉयस असिस्टेंट को सक्रिय करने या विभिन्न मोड (गेम, ज़ेन) को मिक्स में शामिल करने की क्षमता जोड़ सकते हैं।

OnePlus Buds Pro 3: Familiar Form

नॉर्ड बड्स 3 प्रो की सबसे खास विशेषता उनका बहुत लंबा लेकिन याद न रखने वाला नाम हो सकता है। कोई मज़ाक नहीं, मुझे इसे लिखते समय लगभग हर बार इस शब्द सलाद का क्रम देखना पड़ता है। उनका डिज़ाइन निश्चित रूप से AirPods Pro और उनके कई नकलची उत्पादों की याद दिलाता है, लेकिन यह विशेष रूप से साउंडपीट्स से हाल ही में समीक्षा की गई एक जोड़ी, Air4 Pro (7/10, WIRED अनुशंसा करता है) के समान है, यहाँ तक कि उनके गोल और धब्बेदार चार्जिंग केस तक।

दोनों ही जोड़े में चमकदार प्लास्टिक के बड़े हिस्से के साथ बजट फ्लेयर है, हालाँकि नॉर्ड बड्स के अधिक कॉम्पैक्ट स्टेम उन्हें इस्तेमाल करने और पहनने में थोड़ा आसान बनाते हैं। इनका वजन 4.4 ग्राम प्रति बड है जो Air4 Pro से थोड़ा ज़्यादा है, लेकिन फिर भी AirPods Pro से लगभग एक ग्राम हल्का है, जो उनके एर्गोनोमिक डिज़ाइन के साथ मिलकर आपके कानों में गायब हो जाने जैसा काम करता है।

OnePlus Buds Pro 3 Earbuds Review

बहुत सारे बजट पेयर की तरह, वे केवल तीन ईयर टिप साइज़ प्रदान करते हैं, लेकिन डिफ़ॉल्ट पेयर मेरे लिए ठीक काम करता है, एक स्थिर फ़िट और कई घंटों तक आराम प्रदान करता है। बड्स ब्लूटूथ 5.4 पर तेज़ और स्थिर डिवाइस कनेक्शन प्रदान करते हैं, अक्सर जेब से निकालने से पहले मेरे iPhone के साथ पेयरिंग करते हैं, और Android उपयोगकर्ताओं को Google Fast Pair+ के साथ आसान वन-टच इनिशियल पेयरिंग मिलती है।

मल्टीपॉइंट कनेक्शन भी इसी तरह सहज है, जिससे आप बड्स को एक फ़ोन और लैपटॉप के साथ एक साथ पेयर कर सकते हैं ताकि दोनों के बीच आसानी से स्वैप किया जा सके। आरंभ करने के लिए, बस केस के निचले हिस्से पर बटन को दबाए रखें, किसी ऐप की आवश्यकता नहीं है। एक जगह जहाँ नॉर्ड बड्स 3 प्रो थोड़ा कमज़ोर पड़ता है वह है बैटरी लाइफ़। वनप्लस हर बार चार्ज करने पर 12 घंटे तक का शानदार प्लेइंग टाइम देने का वादा करता है (चार्जिंग केस के साथ 44 घंटे), लेकिन नॉइज़ कैंसलिंग का इस्तेमाल करने से यह मेरे लिए आधे से भी कम रह गया।

मुझे आमतौर पर हर बार चार्ज करने पर लगभग 5 घंटे का समय मिलता है, लेकिन माइलेज इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी ज़ोर से बजाते हैं। अच्छी बात यह है कि बड्स बहुत तेज़ी से चार्ज होते हैं, जो आपको 10 मिनट से भी कम समय में लगभग 80 प्रतिशत चार्ज कर देते हैं, इसलिए एकमात्र वास्तविक सीमा केस है—और कुल मिलाकर बैटरी की लंबी उम्र।

OnePlus Buds Pro 3: Sounds Quality

इस मूल्य सीमा में बड्स प्रो 3 मेरी अपेक्षा से बेहतर ध्वनि प्रदान करते हैं, हालांकि नथिंग ईयर बड्स कीमत के हिसाब से ऑडियो गुणवत्ता के मामले में सीमाओं को और आगे ले जाते हैं। स्थानिक ऑडियो सुविधा बिल्कुल ठीक है। यह Apple Music में AirPods के साथ Dolby Atmos मिक्स की तरह उतना इमर्सिव नहीं है, लेकिन यह अन्य सिम्युलेटेड स्थानिक ऑडियो कार्यान्वयनों से बहुत खराब भी नहीं है। यह फिक्स्ड और हेड-ट्रैक्ड स्थानिक मोड दोनों का समर्थन करता है।

द नाइफ के “साइलेंट शाउट” पर, बड्स प्रो 3 समृद्ध और गहरा ऑडियो उत्पन्न करता है जो कभी भी बहुत अधिक मैला नहीं लगता है। आपको बहुत सारा बास सुनाई देता है, हालाँकि क्रिस्प पर्क्यूशन के लिए अभी भी पर्याप्त जगह है। आपको नथिंग ईयर से थोड़ी अधिक स्पष्टता मिलती है, लेकिन बड्स प्रो 3 फिर भी बेहतरीन हाई-एंड रिस्पॉन्स देते हैं।

Also Read -:

FAQ

1. सोनी या वनप्लस ईयरबड्स में से कौन बेहतर है?

सोनी लिंकबड्स एस ट्रूली वायरलेस वनप्लस बड्स प्रो 2 ट्रूली वायरलेस की तुलना में थोड़े बेहतर इन-ईयर हैं। जबकि दोनों बड्स आरामदायक, अच्छी तरह से निर्मित हैं, और मल्टी-डिवाइस पेयरिंग का समर्थन करते हैं, सोनी में काफी बेहतर नॉइज़ आइसोलेशन प्रदर्शन और लंबी निरंतर बैटरी लाइफ है।

2. क्या वनप्लस बड्स खरीदने लायक हैं?

हालाँकि वे इतने शानदार नहीं हैं कि वे हमारी सर्वश्रेष्ठ वायरलेस ईयरबड्स की रैंकिंग में जगह बना सकें, लेकिन वनप्लस बड्स 3 में उनके लिए बहुत कुछ है। यदि आपको उन्हें वनप्लस फोन के साथ उपहार के रूप में मिलता है, तो आपको खुद को भाग्यशाली समझना चाहिए, और वे विचार करने योग्य हैं, भले ही आपको उन्हें अलग से खरीदना पड़े।

3. क्या वनप्लस बड्स प्रो में नॉइज़ कैंसलेशन है?

वनप्लस बड्स प्रो तीन नॉइज़ कैंसलिंग मोड (फ़ेंट, स्मार्ट और एक्सट्रीम) प्रदान करता है जो 15dB से 40dB के बीच है।

Leave a Comment