Tesla has Released a Cheaper Model 3: मॉडल 3 मेक्सिको में कम कीमत पर उपलब्ध, कीमत में लगभग $4,000 की कटौती!

Tesla has Released a Cheaper Model 3: टेस्ला मॉडल 3 पहले से ही सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक है, इसकी वजह है बेहतरीन EV सुविधाओं का बड़ा संग्रह और अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में उचित रूप से कम कीमत। लेकिन ऐसा लगता है कि टेस्ला कार को और भी सस्ता बनाने पर काम कर रही है और उसने मेक्सिको में डाउनग्रेडेड इंटीरियर के साथ एक ज़्यादा किफ़ायती मॉडल 3 जारी किया है। मुझे गलत मत समझिए। मुझे खुशी है कि मॉडल 3 मेक्सिको में कम कीमत पर उपलब्ध है (इससे मौजूदा बेस मॉडल 3 की कीमत में लगभग $4,000 की कटौती होती है)। लेकिन मुझे वाकई उम्मीद है कि यह वाहन यू.एस. में आएगा।

Tesla has Released a Cheaper Model 3: क्या अलग है?

कुछ चीज़ें हैं जो सस्ते मॉडल 3 वेरिएंट को यू.एस. में मौजूदा बेस मॉडल 3 से अलग बनाती हैं। इनमें से ज़्यादातर पिछले साल जारी किए गए मॉडल 3 हाईलैंड अपडेट की तुलना में सुविधाओं के प्रतिगमन से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, पिछली सीट में नया पैसेंजर डिस्प्ले हटा दिया गया है, और कार में एक्सेंट लाइटिंग केवल सफ़ेद है। इसके अलावा, सीट कवरिंग मौजूदा मॉडल 3 में उपलब्ध नकली चमड़े के बजाय सस्ते कपड़े से बनी है। और गर्म सीटों या गर्म स्टीयरिंग व्हील के लिए कोई विकल्प नहीं है।

ये बदलाव वास्तव में बहुत ही उचित हैं। ज़्यादातर कार खरीदारों के लिए एक्सेंट लाइटिंग ज़रूरी नहीं है, और कम कीमत पर पैसेंजर डिस्प्ले को बदलना पूरी तरह से उचित लगता है। सीट हीटिंग भी मददगार है, लेकिन मेक्सिको और कैलिफ़ोर्निया जैसे क्षेत्रों में ज़रूरी नहीं है। हालाँकि, वाहन अपनी सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं को बरकरार रखता है। उल्लेखनीय रूप से, यह अभी भी लगभग 272 मील की रेंज और 5.8 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ने की क्षमता प्रदान करता है। दूसरे शब्दों में, पावरट्रेन और बैटरी में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

The elusive $30,000 EV

हम पिछले कई सालों से सस्ती टेस्ला के बारे में अफ़वाहें सुन रहे हैं, लेकिन शायद यह पहला संकेत है कि मायावी $30,000 टेस्ला बिल्कुल भी नया मॉडल नहीं है – यह सिर्फ़ सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक का डाउनग्रेडेड वर्शन है।

Tesla has Released a Cheaper Model 3

यह सस्ता मॉडल 3 कार के मौजूदा बेस वर्शन से लगभग $4,000 सस्ता है, जो अमेरिका में $38,990 में उपलब्ध है। दूसरे शब्दों में, अगर यह वाहन अमेरिका में रिलीज़ होता, तो इसकी कीमत लगभग $35,000 हो सकती थी। यह अभी भी $30,000 के आंकड़े से थोड़ा ज़्यादा है, जिसे यह संकेत देने के लिए उछाला गया है कि ईवी की कीमत उनके गैस-संचालित समकक्षों के समान है, लेकिन यह टेस्ला की तुलना में बहुत करीब है।

यह न केवल बजट के प्रति सजग इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के लिए, बल्कि पूरे उद्योग के लिए बहुत बढ़िया है। अमेरिका में सस्ते ईवी की समस्या है, जिसका मुख्य कारण यह है कि यूरोपीय निर्माता अमेरिका में आयात नहीं करते हैं और चीनी निर्माता चीनी कारों पर लगाए गए टैरिफ के कारण अमेरिका में आयात करने में असमर्थ हैं। इन दोनों मुद्दों के संयोजन का परिणाम यह है कि हमारे पास सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों का सीमित चयन उपलब्ध है, जो प्रतिस्पर्धा में बाधा डालता है और ईवी अपनाने को धीमा करता है।

An even cheaper Model 3?

बेशक, यह खबर सवाल उठाती है: क्या टेस्ला और भी सस्ता मॉडल 3 जारी कर सकता है? ऐसा होने की कल्पना करना मुश्किल है, इस तथ्य को देखते हुए कि मॉडल 3 पहले से ही बहुत सस्ता है, और अगर यह एक सस्ता मॉडल जारी करता है, तो हम नहीं चाहेंगे कि यह रेंज जैसी चीजों का त्याग करे। एक सस्ता मॉडल 3 एक्सेंट लाइटिंग जैसी चीजों को पूरी तरह से खत्म कर सकता है, या इसमें टेस्ला पिछली पीढ़ी की मॉडल 3 कारों को शिप करना जारी रख सकता है।

हालांकि, अधिक संभावित परिदृश्य यह है कि समय के साथ, मॉडल 3 की कीमत में गिरावट आएगी क्योंकि प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और बैटरी तकनीक जैसी चीजें सस्ती होंगी। हमने पिछले पांच सालों में ऐसा होते देखा है, खासकर मस्टैंग मैक-ई के रूप में फोर्ड जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा के साथ। यह देखना बाकी है कि मॉडल 3 उस $30,000 मूल्य बिंदु को छू पाता है या टेस्ला इससे पहले अफवाह वाले मॉडल 2 को जारी करता है। इस बीच, हम वास्तव में उम्मीद कर रहे हैं कि सस्ता मॉडल 3 वैरिएंट अमेरिका में आ जाए। पुनः, सस्ता मॉडल 3 अमेरिका में प्रतिस्पर्धा को और बढ़ाएगा, साथ ही नए कार खरीदारों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में प्रवेश करना और भी अधिक आकर्षक बना देगा।

Related:

FAQs

1. Tesla Model 3 की कीमत में गिरावट क्यों आई?

बिल्कुल नई टेस्ला मॉडल 3 पहले से कहीं ज़्यादा किफ़ायती हैं। कुछ टेस्ला $7,500 के संघीय कर क्रेडिट के लिए भी योग्य हैं। बिक्री की गति को प्रोत्साहित करने के लिए, टेस्ला ने 2023 के अंत में कीमतों में $15,000 की कटौती की और मांग को बनाए रखने के लिए कीमतों में कटौती और छूट देना जारी रखा।

2. Tesla Model 3 कितना सस्ता है?

2024 टेस्ला मॉडल 3 की कीमत $40,630 से शुरू होती है और ट्रिम और विकल्पों के आधार पर $54,630 तक जाती है। बेस ट्रिम लेवल में पीछे के पहियों को चलाने वाली सिर्फ़ एक मोटर है, लेकिन बाकी सभी में दो मोटर और ऑल-व्हील ड्राइव है।

3. क्या Tesla Model 3 गैस से सस्ता है?

टेस्ला चलाने की सालाना लागत क्या है? अगर आप सभी टेस्ला मॉडल का औसत निकालते हैं, तो प्रति वर्ष चार्ज करने में $614.95 का खर्च आता है। तुलनात्मक गैस से चलने वाली कारों में प्रति वर्ष ईंधन भरने में औसतन $1,850.42 का खर्च आता है। इसलिए, पेट्रोल वाहनों की तुलना में टेस्ला को चलाने में प्रति वर्ष लगभग 1,235 डॉलर कम खर्च आता है।

Leave a Comment